एक्सचेंज मुद्रा बैंक नेगारा मलेशिया बैंक नेगारा मलेशिया (BNM सचमुच मलेशिया की राष्ट्रीय बैंक, आधिकारिक तौर पर सेंट्रल बैंक ऑफ मलेशिया) मलेशियाई केंद्रीय बैंक है। सेंट्रल बैंक ऑफ़ मलेशिया एक्ट 1 9 58 (सीएबी 1 9 58) के अंतर्गत 26 जनवरी 1 9 5 9 को स्थापित सेंट्रल बैंक ऑफ मलेशिया एक्ट 200 9 द्वारा सीएलए 1 9 58 को रद्द कर दिया गया है जो 25 नवंबर 200 9 को प्रभावी हुआ था। यह पूरी तरह से मलेशियाई सरकार की स्वामित्व वाली एक वैधानिक संस्था है, जो कि पेड-अप पूंजी के साथ धीरे-धीरे बढ़ रही है, वर्तमान में आरएम 100 मिलियन में है। बैंक वित्त मंत्री, मलेशिया के लिए रिपोर्ट करता है और मंत्री को मौद्रिक और वित्तीय क्षेत्र की नीतियों से संबंधित मामलों के बारे में सूचित करता है। इतिहास 1837 में भारतीय रुपए को स्ट्रेट्स सेटलमेंट्स में एकमात्र आधिकारिक मुद्रा बनाया गया था, लेकिन 1867 में चांदी के डॉलर फिर से कानूनी निविदा थे। 1 9 03 में स्ट्रेट्स डॉलर, दो शिलिंग और चारपेंस (2 एस 4 डी।) पर आंका गया, मुद्रा के आयुक्त बोर्ड द्वारा पेश किया गया था और निजी बैंकों को नोट जारी करने से रोका गया था। तब से, मुद्रा की निरंतरता दो बार, जापानी कब्जे 1 942-1945 से पहले, और फिर 1 9 67 में पाउंड स्टर्लिंग के अवमूल्यन से टूटी गई है, जब मलयालय और ब्रिटिश बोर्नियो के कमिश्नर बोर्ड के नोट 15 उनका मूल्य 12 जून 1 9 67 को, मलेशियाई डॉलर, नई केंद्रीय बैंक, बैंक नेगारा मलेशिया द्वारा जारी किए गए, मलयालय और ब्रिटिश बोर्नियो डॉलर के समकक्ष प्रतिस्थापित। नई मुद्रा ने 10,000 संप्रदाय को छोड़कर अपने पूर्ववर्ती के सभी संप्रदाय बनाए रखा, और पुराने डॉलर के रंग योजनाओं को भी लाया। 1 9 85 में, न्यूयॉर्क शहर में जी -5 वित्त मंत्रियों की प्लाजा बैठक के बाद, अमेरिकी डॉलर गिरकर बैंक नेगारस डॉलर के भंडार में भारी नुकसान हुआ। बैंक ने इन घाटे को बनाने के लिए आक्रामक सट्टा कारोबार का एक कार्यक्रम शुरू करने पर प्रतिक्रिया दी (मिलमैन, पी। 226)। समय पर बैंक नेगरा गवर्नर जाफर हुसैन ने नई दिल्ली में दिसंबर 1988 के भाषण में ईमानदारी से भगवान के रूप में इस रणनीति को संदर्भित किया। 1 9 80 के दशक के अंत में, बैंक नेगारा राज्यपाल जाफर हुसैन के तहत विदेशी मुद्रा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी थे। इसके क्रियाकलापों ने शुरूआती कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया, एशियाई बाजारों ने बैंक नेगारा के विदेशी मुद्रा बाजार की दिशा में प्रभाव का एहसास आया। फेडरल रिजर्व के चेयरमैन एलेन ग्रीनस्पैन ने बाद में बैंक नेगारों के बड़े पैमाने पर अटकलें लगाई और उन्होंने मलेशियाई सेंट्रल बैंक से इसे रोकने के लिए अनुरोध किया। 21 सितंबर, 1 99 0 को, बीएनएम ने एक छोटी सी अवधि में 500 मिलियन और 1 बिलियन अमरीकी डालर के पौंड स्टर्लिंग के बीच बेचा, पाउंड को डॉलर पर 4 सेंट के नीचे चलाया (मिलमैन, पृष्ठ 228)। जवाब में, बैंकरों ने बैंक नेगरस के आदेश जारी करने की शुरुआत की। दो साल बाद ब्लैक बुधवार को, बैंक नेगारा ने जॉर्ज सोरोस और दूसरों के प्रयासों के बावजूद ब्रिटिश पौंड के मूल्य की रक्षा करने का प्रयास किया, ताकि पाउंड स्टर्लिंग को अवमूल्यन किया जा सके। जॉर्ज सोरोस जीता और बैंक नेग्रा को 4 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का नुकसान हुआ। बैंक नेगारा एक साल बाद सट्टेबाजी कारोबार में एक अतिरिक्त 2.2 अरब खो दिया (मिलमैन, पी। 22 9)। 1 99 4 तक, बैंक तकनीकी दिवालिया हो गया और मलेशियाई वित्त मंत्रालय (मिलमैन, पृष्ठ 22 9) द्वारा जमानत दी गई। मिशन स्टेटमेंट बैंक नेगारा मलेशिया, जो कि सेंट्रल बैंक के रूप में है, देश के लाभ के लिए निरंतर आर्थिक विकास हासिल करने के लिए, मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली की स्थिरता को बढ़ावा देने और ध्वनि और प्रगतिशील वित्तीय क्षेत्र को बढ़ावा देने में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध है। इसके माध्यम से हासिल किया जाएगा: एक कार्य संस्कृति को बढ़ावा देना जो पेशेवर और अखंडता, विवेकपूर्ण, टीम वर्क और नवाचार के उच्चतम मानकों पर बल देता है जो एक सक्षम कार्यबल विकसित और बनाए रखता है जो अत्यधिक सक्षम और सक्रिय है, जो उद्योग की बदलती जरूरतों के प्रति संवेदनशील है, हर चीज में हम तकनीकी और प्रभावी कार्यप्रणाली को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने के लिए उत्पादकता, दक्षता और गुणवत्ता को अपनाने वाली नीतियों और प्रथाओं को बढ़ाने के लिए स्थानीय वित्तीय संस्थानों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधनों और वित्तीय साधनों का सामना करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए प्रभावी रूप से मौद्रिक स्थिरता का प्रबंधन करते हैं। । कार्य बैंक की प्रमुख भूमिका में मौद्रिक नीति का विवेकपूर्ण आचरण है जो दशकों से आम तौर पर कम और स्थिर मुद्रास्फीति देखी जाती है और इस तरह रिंगिट की क्रय शक्ति को बनाए रखता है। बैंक वित्तीय प्रणाली स्थिरता लाने और ध्वनि और प्रगतिशील वित्तीय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भी ज़िम्मेदार है। वर्तमान में एक अच्छी तरह से विविध, व्यापक और लचीला वित्तीय क्षेत्र है, जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों की बढ़ती परिष्कृत जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है, और जो अर्थव्यवस्था में विकास चालक बन गया है। बैंक भी एक महत्वपूर्ण विकास की भूमिका निभाता है। राष्ट्रों के कुशल और सुरक्षित भुगतान प्रणाली के साथ-साथ आवश्यक संस्थानों (सिक्योरिटीज कमिशन, केएलएसई, जिसे अब बर्सा मलेशिया और क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन के रूप में जाना जाता है) के साथ-साथ वित्तीय प्रणाली के बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ एक व्यापक, मजबूत और लचीला वित्तीय प्रणाली बैंक सक्रिय रूप से वित्तीय समावेश को बढ़ावा देता है जिसने सभी आर्थिक क्षेत्रों और समाज के क्षेत्रों के लिए वित्तीय सेवाओं में बेहतर पहुंच हासिल की है, जिससे संतुलित आर्थिक विकास का समर्थन किया गया है। बैंक की अन्य महत्वपूर्ण भूमिकाएं सरकार के बैंकर और सलाहकार हैं, मैक्रोइकॉनॉमिक नीतियों पर सलाह देने और सार्वजनिक ऋण को प्रबंधित करने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। यह मुद्रा जारी करने और साथ ही साथ देश के अंतरराष्ट्रीय भंडार का प्रबंधन करने का एकमात्र अधिकार है। बैंक की भूमिकाएं निम्न में से सात कार्यात्मक क्षेत्रों को कवर करने वाले बैंक में 39 विभागों के यूनिट्स द्वारा समर्थित हैं: अर्थशास्त्र और मौद्रिक नीति मौद्रिक स्थिरता को बढ़ावा देने और सुनिश्चित करने में मौद्रिक और क्रेडिट नीतियों को तैयार करने के लिए अर्थशास्त्र और मौद्रिक नीति प्राथमिक रूप से विकास संबंधी मुद्दों पर अच्छी तकनीकी और अनुसंधान सहायता प्रदान करती है आर्थिक विकास के लिए पर्याप्त ऋण की उपलब्धता निवेश और संचालन घरेलू तरलता और विनिमय दर का प्रबंधन करने के लिए सुनिश्चित करें कि मौद्रिक नीति के लक्ष्यों को हासिल किया जाता है और इसके मूल्य को सुरक्षित रखने और इसके रिटर्न को बेहतर बनाने के लिए बाह्य भंडार का प्रबंधन किया जाता है। इसमें ऋण और फंड प्रबंधन के क्षेत्र में सरकार को सलाह और सहायता प्रदान करने और घरेलू वित्तीय बाजार के विकास में योगदान देने की जिम्मेदारी भी है। विनियमन, स्थायी, मजबूत और सुदृढ़ वित्तीय संस्थानों और वित्तीय बुनियादी ढांचे के प्रगतिशील विकास के माध्यम से वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता को बढ़ावा देना, इस प्रकार एक प्रतिस्पर्धी स्थानीय वित्तीय उद्योग को बदलते भविष्य के माहौल के साथ लचीला होना और वित्तपोषण तक पहुंच बढ़ाने के लिए पहल की जाती है। यह मलेशिया को एक प्रमुख एकीकृत इस्लामी वित्तीय केंद्र के रूप में निर्माण और स्थिति बनाने की दिशा में नीतियों और रणनीतियों को तैयार और लागू करता है और उपभोक्ताओं की वित्तीय क्षमता को बढ़ाता है। भुगतान प्रणाली देश में विश्वसनीय, सुरक्षित और कुशल समाशोधन, निपटान और भुगतान प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए नीतियों और रणनीतियों का विकास करती है। पर्यवेक्षण वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा और सुदृढ़ता सुनिश्चित करने और उन में ध्वनि प्रथाओं को लागू करने के लिए एक प्रभावी निगरानी ढांचे को विकसित करना, बढ़ाने और कार्यान्वित करना। संगठनात्मक विकास भाषण, बैंकों की रणनीतिक प्रबंधन, संगठनात्मक प्रदर्शन प्रबंधन और कार्यक्रम प्रबंधन कार्यों को इसके प्रदर्शन-सुधार प्रक्रियाओं को संचालित करने और बैंक की क्षमता निर्माण को मजबूत करना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि समग्र मानव पूंजी प्रबंधन ढांचे को प्रभावी ढंग से लागू किया गया है, यह मानव संसाधन पहल और अन्य रणनीतिक गतिविधियों को आगे बढ़ाता है और चलाता है संचार संचार फ़ंक्शन ने विभिन्न हितधारकों की बढ़ती मांगों के जवाब में अधिक महत्व ग्रहण किया है, ताकि अधिक पारदर्शिता और प्रकटीकरण की मांग की जा सके। बैंक नेगारा मलेशिया ने भुगतान प्रणाली के बुनियादी ढांचे की सुरक्षा, विश्वसनीयता और दक्षता सुनिश्चित करने और प्रकाशनों के हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपनी भूमिका निभाई है। एक पर्यवेक्षक के रूप में, बैंक नेगारा मलेशिया नियामक रूपरेखा तैयार करता है और दोनों बड़े मूल्य और खुदरा भुगतान प्रणाली पर निरीक्षण करता है । निरीक्षण संबंधी गतिविधियां प्रणालीगत जोखिमों को शामिल करने और प्रमुख भुगतान और निपटान प्रणालियों की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए भुगतान प्रणालियों में समग्र जोखिम को कम करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। बैंक नेगारा मलेशिया भुगतान नवाचारों को बढ़ावा देने और खुदरा भुगतान प्रणालियों में सार्वजनिक विश्वास सुनिश्चित करने और भुगतान उपकरणों के उपयोग के माध्यम से भुगतान सेवाओं और बाजार के विकास में सुधार की सुविधा प्रदान करता है। बैंक बाजार के खिलाड़ियों और हितधारकों के साथ सक्रिय परामर्श और सहयोग करता है। आर्थिक क्षमता को बढ़ाने के लिए ई-पेमेंट के महत्व को देखते हुए, दिसंबर 2018 में बैंक द्वारा जारी वित्तीय क्षेत्र ब्लूप्रिंट 2018-2020 के अंतर्गत इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के लिए प्रवासन में तेजी लाने के नौ फोकस क्षेत्रों में से एक है। वित्तीय स्थिरता वित्तीय अस्थिरता और उसके प्रभाव पर अर्थव्यवस्था के अन्य हिस्सों में इसके संसर्ग या स्पिल्वर प्रभाव के कारण अर्थव्यवस्था बहुत महंगा हो सकती है। दरअसल, यह अर्थव्यवस्था के लिए प्रतिकूल परिणामों के साथ वित्तीय संकट का कारण बन सकता है। इसलिए, संसाधनों के कुशल आवंटन और अर्थव्यवस्था में जोखिमों के वितरण को समर्थन देने के लिए यह एक ठोस, स्थिर और स्वस्थ वित्तीय प्रणाली के लिए मौलिक है। केंद्रीय बैंकों का एक मुख्य उद्देश्य वित्तीय और वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देना और बनाए रखना है क्योंकि यह एक स्वस्थ अर्थव्यवस्था और सतत विकास में योगदान देता है। बैंक नेगारा मलेशिया वित्तीय संस्थानों की सुदृढ़ता और वित्तीय बुनियादी ढांचे की मजबूती के साथ प्रतिकूल आर्थिक चक्रों और झटके का सामना करने के लिए एक ध्वनि और कुशल मलेशियाई वित्तीय प्रणाली को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी को निर्वहन करता है, जिससे अंतर मध्यस्थता प्रक्रिया को निरंतर अवरोधों को रोकने और आत्मविश्वास को बनाए रखने में जिम्मेदारी निभानी होती है। वित्तीय प्रणाली यह प्रमुख भुगतान और निपटान प्रणाली की लगातार विश्वसनीयता सुनिश्चित करने और कुशल वित्तीय बाजारों के विकास के लिए सक्रिय रूप से योगदान देकर, लाइसेंस प्राप्त वित्तीय संस्थानों के विनियमन और पर्यवेक्षण के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। बैंक मलेशियाई वित्तीय प्रणाली के नए उभरते रुझानों और चुनौतियों के प्रति सतर्क भी रहता है जो वित्तीय निगरानी के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को मजबूत करने से मजबूत निगरानी प्रक्रियाओं को स्थापित करने के लिए कमजोरियों की पहचान करने और प्रणालीगत गड़बड़ी को रोकने के लिए पूर्व-प्रभावी कार्यों का समर्थन करता है। इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) परिभाषा के लिए बैंक के अंतर्गत भुगतान प्रणाली, एक भुगतान प्रणाली में साधनों, बैंकिंग प्रक्रियाओं और आम तौर पर अंतर बैंक निधि अंतरण प्रणाली शामिल होती है जो धन के संचलन को सुनिश्चित और सुविधा प्रदान करती हैं। संक्षेप में, यह एक दूसरे के लिए धन हस्तांतरण करने के लिए निगमों, व्यवसायों और उपभोक्ताओं की सुविधा प्रदान करता है। पेमेंट सिस्टम को किसी भी प्रणाली या सेंट्रल बैंक ऑफ मलेशिया एक्ट 2009 में फंड या प्रतिभूतियों के हस्तांतरण, समाशोधन या निपटान के लिए व्यवस्था के रूप में परिभाषित किया गया है। संक्षेप में, यह निगमों, व्यवसायों और उपभोक्ताओं को एक दूसरे को धन हस्तांतरित करने की सुविधा प्रदान करता है। भुगतान प्रणाली देश के वित्तीय बुनियादी ढांचे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। मलेशिया में, बड़े मूल्य भुगतान प्रणाली, रेंटास, जो मलेशियाई इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग कॉर्पोरेशन एसडीएन द्वारा संचालित है बैंक नेगारा मलेशिया की स्वामित्व वाली एक भुगतान सहायक कंपनी Bhd। (मायकल), उच्च-मूल्य वाले अंतर बैंक भुगतान और प्रतिभूतियों के हस्तांतरण और निपटान को सक्षम बनाता है। इसकी असफलता प्रणालीगत संकट में योगदान दे सकती है और वित्तीय प्रणाली के लिए वित्तीय झटके संचारित कर सकती है। RENTAS के कुशल संचालन से लेनदेन को सुरक्षित रूप से पूरा किया जा सकता है और समय-समय पर समग्र आर्थिक प्रदर्शन में योगदान देता है। सुरक्षित और कुशल भुगतान प्रणाली वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए मौलिक हैं, बैंक नेगारा मलेशिया को अपनी मौद्रिक नीति के संचालन में बाजार-आधारित उपकरणों के अधिक से अधिक उपयोग को अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने की अनुमति देकर, वित्तीय प्रणाली की दक्षता में वृद्धि और अर्थव्यवस्था के रूप में पूरा का पूरा। इसके महत्व को देखते हुए, एक सुरक्षित, सुरक्षित और कुशल भुगतान प्रणाली को बढ़ावा देना बैंक का मुख्य स्तंभ है। उपयोगी लिंक्स मलेशिया की मुद्रा: मलेशियाई रिंगटिट सेंट्रल बैंकों की सूची: केंद्रीय बैंक बैंक नेगारा की आधिकारिक वेबसाइट मलेशिया: bnm. gov. my मलेशिया में लाइसेंस प्राप्त बैंकिंग संस्थानों की सूची: bnm. gov. my मलेशिया के वित्त मंत्रालय: treasury. gov। मेरी कॉपीराइट प्रति 2018-2017 exchangecurrency. biz mdash एक्सचेंज मुद्रा विदेशी मुद्रा विनियमन मलेशिया में सेंट्रल बैंक - बैंक नेगारा मलेशिया मलेशिया के सेंट्रल बैंक, बैंक नेगारा मलाया द्वारा नियंत्रित मलेशियाई मुद्रा के संबंध में मामला है। यह जनवरी 26, 1 9 5 9 में स्थापित किया गया था और देश की राजधानी कुआलालंपुर में राष्ट्रीय मुद्रा जारी करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था - मलेशियाई रिंगगिट मलेशियाई सरकार के बैंकर और सलाहकार के रूप में सेवा करते हैं और अंत में देश की क्रेडिट स्थिति को विनियमित करने के लिए। कुछ ऐसे प्रावधान हैं जो बैंक ने अतीत में जारी किया था, जो कि मलेशियन रिंगिट को विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार करने की अनुमति है या नहीं, इस पर भ्रम का कारण हो सकता है। पूर्व पूंजी नियंत्रण के साथ यह विशेष रूप से मलेशियाई रिंगित के अपतटीय प्रतिबंध के साथ मिश्रित था। 1 9 53 का विनिमय नियंत्रण अधिनियम, सोने, मुद्रा, भुगतान, सिक्योरिटीज, ऋण और संपत्ति के आयात, निर्यात, हस्तांतरण और निपटान के संबंध में शक्तियां प्रदान करने और कर्तव्यों और प्रतिबंधों को लागू करने के लिए एक अधिनियम, और एक पूर्व निर्धारित मामलों से जुड़े उद्देश्यों के लिए । अधिनियम, ए 12412005 तक नवीनतम संशोधन शामिल करना - सीआईएफ 1 जनवरी 2007 आयात और निर्यात पर प्रतिबंध पार्ट वी के आयात और निर्यात में कहा गया है कि अधिनियम और अकुशल व्याख्या के कारण गलत निष्कर्ष हो सकते हैं। धारा 24. आयात पर प्रतिबंध नियंत्रक की अनुमति के अलावा और इस अधिनियम के तहत बनाए गए किसी भी आदेश के अधीन, कोई भी व्यक्ति आयात नहीं करेगा- ऐसे नियंत्रक के आदेश से निर्दिष्ट कोई नोट, बैंक द्वारा जारी किए गए नोट या एक ऐसे क्लास के नोट जो कि किसी भी समय किसी भी क्षेत्र में किसी भी खजाना बिल, और किसी भी सुरक्षा के शीर्षक के किसी भी प्रमाण पत्र, रद्द कर दिया गया है जो किसी भी ऐसे प्रमाण पत्र सहित किसी भी क्षेत्र में कानूनी निविदा, और एक सुरक्षा के लिए शीर्षक के किसी भी सर्टिफिकेशन के विनाश, नुकसान या रद्द करने प्रमाणित किसी दस्तावेज़। इस खंड में अभिव्यक्ति नोट में एक नोट का हिस्सा शामिल है और अभिव्यक्ति सुरक्षा में एक माध्यमिक सुरक्षा शामिल है। धारा 25. निर्यात पर सामान्य प्रतिबंध नियंत्रक की अनुमति के अलावा और इस अधिनियम के तहत किए गए किसी भी आदेश के अधीन, कोई भी व्यक्ति निर्यात नहीं करेगा - किसी भी क्षेत्र के किसी भी नोट्स या किसी भी समय किसी भी क्षेत्र में कानूनी निविदा है किसी भी डाक आदेश किसी भी खजाना बिल किसी भी सोने के किसी भी निम्नलिखित दस्तावेज (ऐसे किसी भी दस्तावेज को रद्द कर दिया गया है, जिसमें शामिल है): सुरक्षा के लिए शीर्षक का कोई भी प्रमाण पत्र और कोई भी कूपन आश्वासन की किसी भी नीति को विनिमय या वचन पत्र के किसी भी बिल को निर्धारित क्षेत्र के मुकाबले किसी अन्य मुद्रा के अनुसार व्यक्त किया जाता है और देय होता है अन्यथा अनुसूचित प्रदेशों के भीतर से किसी भी दस्तावेज़ के लिए जो किसी भी प्राधिकृत डीलर द्वारा जारी नहीं किया गया है या नियंत्रक द्वारा दी गई अनुमति के अनुपालन में कोई दस्तावेज नहीं है, और किसी भी दस्तावेज के विनाश, हानि या रद्दकरण प्रमाणित दस्तावेजों के पूर्वोक्त और निर्यात किए गए किसी भी ऐसे लेख किसी ट्रैवेलर के व्यक्ति या यात्रियों के सामान में, निर्धारित किया जा सकता है। इस खंड में, अभिव्यक्ति नोट में एक नोट का हिस्सा शामिल है, अभिव्यक्ति सुरक्षा में एक माध्यमिक सुरक्षा शामिल है और अभिव्यक्ति कूपन को सुरक्षा के अर्थ के अनुसार लगाया जाएगा। लेकिन संशोधित अधिनियम के खंड 4 में विदेशी मुद्रा के साथ सौदे संबंधी प्रावधानों का उल्लेख किया गया है। धारा 4. सोने और विदेशी मुद्रा में लेनदेन। नियंत्रक की अनुमति के अलावा, कोई अधिकृत डीलर के अलावा, कोई भी व्यक्ति, मलेशिया में, किसी भी सोना या विदेशी मुद्रा को खरीदने या उधार ले, या किसी सोने या विदेशी मुद्रा को बेचने या उधार देने के लिए, अधिकृत डीलर के अलावा कोई अन्य व्यक्ति । नियंत्रक की अनुमति के अलावा, अनुसूचित क्षेत्रों में कोई व्यक्ति निवासी, अधिकृत डीलर के अलावा, मलेशिया में, जो कोई भी कार्य शामिल है, वह किसी भी सोने या विदेशी खरीदने या उधार लेने के लिए, मलेशिया से बाहर किसी भी व्यक्ति को मुद्रा, या किसी भी सोना या विदेशी मुद्रा को बेचने या उधार देना। जहां कोई व्यक्ति मलेशिया में किसी भी सोना या विदेशी मुद्रा खरीदता है या, अनुसूचित क्षेत्रों में निवासी व्यक्ति होने के नाते, कोई ऐसा कार्य करता है जो इसमें शामिल है, या उसके लिए तैयार है, सोने की खरीद या उधार लेने या विदेशी मुद्रा के बाहर मलेशिया, वह ऐसी शर्तों का पालन करेगा जो इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है या उस अवधि के लिए जिसे इसे नियंत्रक द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किया जा सकता है। यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि विदेशी मुद्रा दलाल विशेष रूप से, विदेशी मुद्रा के नियंत्रक नियंत्रक द्वारा अनुमति दी जाने के बाद, मुद्राओं को आयात या निर्यात कर सकते हैं। स्वीकृति का लाइसेंस जो लाइसेंस के एक रूप में किया जाता है जिसे 1 99 8 के मनी चेंजिंग एक्ट के भाग II में उल्लिखित किया गया है। मनी चेंजिंग एक्ट 1 99 अधिनियम के तहत धन-बदलते व्यापार का लाइसेंसिंग और विनियमन और उससे संबंधित अन्य मामलों को प्रदान करने के लिए एक अधिनियम । पीयू (ए) 2372006 तक नवीनतम संशोधन शामिल करना - सीआईएफ 21 जुलाई 2006 कोई भी व्यक्ति इस अधिनियम के तहत दिए गए लाइसेंस के बिना धन-परिवर्तनशील व्यवसाय को जारी करेगा। कोई भी व्यक्ति जो उपधारा का उल्लंघन करता है, वह अपराध के दोषी होगा और सजा पर एक सौ हज़ार रिंगिट से अधिक जुर्माना या पांच साल से अधिक की अवधि या दोनों के लिए कारावास के लिए उत्तरदायी होगा। इस अधिनियम के प्रयोजन के लिए, धन-बदलते व्यापार का अर्थ है- एक्सचेंज लेन-देन में प्रवेश करने का व्यवसाय, एक्सचेंज की दर से यात्रियों की खरीद के कारोबार की विनिमय दर या ऐसे अन्य व्यवसाय के रूप में, जैसा कि मंत्री लिख सकता है, विनिमय करने का व्यवसाय। लाइसेंस के आवेदन की आवश्यकता, आवेदक का विवरण और लाइसेंस खुद अधिनियम के उपधारा के भीतर प्रदान किया गया है। पूर्ववर्ती उपधारा पर लाइसेंस प्रक्रिया, निरसन और इसके मापदंडों पर भी चर्चा की गई, साथ ही कार्रवाई के संभावित पाठ्यक्रम के साथ भी चर्चा हुई। इस प्रकार एक निष्कर्ष पर पहुंचे कि विदेशी मुद्रा व्यापार सीधे केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित नहीं है बीएनएम केवल मलेशियन रिंगिट को नियत करता है, लेकिन लाइसेंस नहीं देता, बल्कि व्यापार ही नहीं है। मलेशियाई इनवेस्टमेंट डेवलपमेंट अथॉरिटी (मिडिया) के अनुसार: विदेशी मुद्रा की परिसंपत्तियों में निवेश निवासी अपनी विदेशी मुद्रा निधि का उपयोग करके विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में निवेश करने के लिए स्वतंत्र हैं, से प्राप्त आय बर्सा मलेशिया के मुख्य बोर्ड पर प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश जारी करने से विदेशी मुद्रा उधार लेने और आय जारी करने की अनुमति दी। प्रूडेंशियल सीमाएं घरेलू रिंगिट उधार लेने वाले निवासियों द्वारा निवेश के लिए लागू होती हैं जो निम्नानुसार निवेश के लिए विदेशी मुद्रा में रिंगटिट को परिवर्तित कर रहे हैं। निवासी कंपनियों के लिए निवासी कंपनियों के लिए कुल प्रति कैलेंडर वर्ष के बराबर RM50 मिलियन तक और निवासी व्यक्तियों के लिए कुल में प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के लिए प्रति वर्ष आरएम 1 मिलियन के बराबर। विदेशी मुद्रा में उधार निवास कंपनियों को विदेशी मुद्रा उधार लेने की किसी भी राशि से प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं: विदेशी बैंकों पर लाइसेंस अनिवासी गैर-बैंक संबंधित कंपनियों और निवासी संबंधित कंपनियों अनिवासी बैंकों और अन्य अनिवासी कंपनियों के निवासी कंपनियों द्वारा विदेशी मुद्रा उधार (गैर-संबंधित) कॉर्पोरेट समूह के आधार पर कुल मिलाकर आरएम 100 मिलियन के बराबर की विवेकपूर्ण सीमा के अधीन है। लाइसेंस प्राप्त तटवर्ती बैंकों और किसी भी गैर-निवासियों के निवासी व्यक्तियों द्वारा विदेशी मुद्रा उधार, आरएम 10 मिलियन के समकक्ष समतुल्य सीमा के अधीन है। रिंगिट में उधार निवासी कंपनियां गैर-निवासी गैर-बैंक संबंधित कंपनियों से रिंगटिट उधारी लेने के लिए स्वतंत्र हैं, जो कि मलेशिया में असली क्षेत्र में या अन्य गैर-निवासी गैर-बैंक कंपनियों या व्यक्तियों में उपयोग के लिए मलेशिया में वास्तविक क्षेत्र में आरएम 1 मिलियन तक की गतिविधियों का वित्तपोषण करने के लिए स्वतंत्र हैं। मलेशिया के निवासी व्यक्ति अनिवासी तत्काल परिवार के सदस्यों और मलेशिया में उपयोग के लिए गैर अनिवासी गैर-बैंक कंपनियों या अन्य गैर-निवासी व्यक्तियों से कुल में आरएम 1 मिलियन तक किसी भी राशि का रिंगटिट उधार प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। निवासी विदेशी बैंकों और लाइसेंस प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय इस्लामिक बैंकों के साथ उनके पूंजी खाते और चालू खाता लेनदेन के लिए हेज करने के लिए स्वतंत्र हैं। अंगूठी से जुड़े हेजिंग, केवल लाइसेंस प्राप्त तटवर्ती बैंकों के साथ ही किए जाने चाहिए। विदेशी मुद्रा खाते निवासी विदेशी बैंकों, लाइसेंस प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय इस्लामिक बैंकों और अपतटीय बैंकों के साथ किसी भी उद्देश्य के लिए विदेशी मुद्रा खातों को खोलने के लिए स्वतंत्र हैं। एक निवासी व्यक्ति के मामले में, खाते को व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से किसी भी अन्य निवासी व्यक्ति के साथ और गैर-निवासी तत्काल परिवार के सदस्य के साथ बनाए जाने की अनुमति है, लाइसेंस प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय इस्लामी बैंकों और अपतटीय बैंकों के साथ निवासी कंपनियों द्वारा बनाए गए विदेशी मुद्रा खातों के लिए खाते को माल के निर्यात से होने वाली आय को छोड़कर किसी भी विदेशी मुद्रा रसीद के साथ वित्त पोषित किया जा सकता है। लाइसेंस प्राप्त तटवर्ती बैंकों के साथ बनाए गए विदेशी मुद्रा खातों में जमा किए जाने वाले विदेशी मुद्रा निधियों के स्रोत पर कोई प्रतिबंध नहीं हैं यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि विदेशी मुद्रा की परिसंपत्तियों में निवेश की अनुमति नहीं दी जाती है, जब तक कि निवेशक को भारी ऋणों में बाधा न पड़े।
ट्रेडिंग वीडियो ट्रेडिंग अवसर शिक्षा केंद्र विदेशी मुद्रा व्यापार जहाँ भी आप ट्रेडिंग उपकरण हैं जोखिम उठाना: अंतरण के लिए ट्रेडिंग अनुबंध (सीएफडीएस) और विदेशी एक्सचेंज (विदेशी मुद्रा) और ट्रेडिंग प्लेटफार्म का उपयोग जो सीएफडीएस और विदेशी मुद्रा में उच्च हर्जाने के निवेश की अनुमति देता है जोखिम का एक उच्च स्तर अपने निवेश में सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से शामिल जोखिमों को समझें और आवश्यक होने पर सलाह दें। एफएक्ससीएफडी कारोबार उच्च जोखिम और सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है। क्षतिपूर्ति राशि से अधिक कर सकते हैं। संपूर्ण जोखिम चेतावनी को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। 24 एफएक्स एक ब्रांड के स्वामित्व वाली और संचालित RODELER लिमिटेड (हे 312820), साइप्रस में पंजीकृत एक वित्तीय सेवा कंपनी है और साइंसस सिक्योरिटीज द्वारा लाइसेंस प्राप्त है, लाइसेंस नंबर के तहत 20713 का आदान-प्रदान किया गया है। RODELER सीमित 39 कोलोनकीउ स्ट्रीट, फर्मा प्लाजा, पहले स्थान पर स्थित है तल, 4103 आयीस एथनेसियस, लिमासोल साइप्रस कॉपीराइट 1999 - 2018 24 एफएक्स मुद्राओं एफटी पर स्थित सभी बाजारों के आंकड़े एफटी की शर्...
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